कामकाजी महिलाओं के लिए हेल्थ फिटनेस के कुछ जरूरी टिप्स - health fitness tips for women in hindi

health fitness tips



आजकल की भागदौड़ की जिंदगी मे हम खुद को इतना बिजी कर लेते हैं की हम अपनी तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं। हर महिला अक्सर यही चाहती है की वह फिट और सुन्दर दिखे। किन्तु घर और ऑफिस के कामो मे वह खुद को इतना बिजी कर लेती है की वह अपने हेल्थ फिटनेस को लेकर लापरवाह हो जाती हैं।  

 

ऑफिस, घर और परिवार के कामो मे संतुलन बनाते बनाते महिलाएँ अपने लिए ही समय ही नहीं निकाल पाती हैं। जिसके कारण उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

महिलाएँ खुद को फिट कैसे रखें women how to keep themselves fit

ऑफिस और परिवार की जिम्मेदारियों मे व्यस्त रहने के कारण उन्हें जिम जाना भी लगभग नामुमकिन सा लगता है। लेकिन अपने हेल्थ फिटनेस (fitness) को लेकर महिलाएँ इतनी सजग रहती हैं कि किसी भी तरह के रिश्क(risk) को लेना नहीं चाहती  है।

ऐसे में हम महिलाएँ खुद को फिट रखने  के लिए कई तरह के डाइट (Diet) और तरह-तरह के नुस्खे (Remedies) भी अपनाते हैं लेकिन फिर भी हमारे मन में कई तरह के सवाल रहते हैं कि इतनी मेहनत करने के बाद भी हम  फिट नहीं हैं। 


शारीरिक फिटनेस(physical fitness) शरीर और मस्तिष्क दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज(exercise) करने से न केवल मांसपेशियों में ताकत आती है बल्कि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी विकास होता हैं। 

तो आइये दोस्तों यहाँ पर मैं आपके के साथ कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स (fitness tips) शेयर करुँगी जिसको अपनाने से हम बिना किसी रुकावट के  अपने ऑफिस, घर और परिवार के कामो को करते हुए हम खुद को शारीरिक रूप से फिट(fit) रख सकते हैं,और पूरे दिन हम खुद मे एक नयी ताजगी को महसूस कर सकते हैं। 

महिलाएँ खुद को फिट रखने के लिए अपनाए ये जरूरी हेल्थ फिटनेस टिप्स  health fitness tips for women 

फिट रहने के लिए व्यायाम जरुरी है  

महिलाओ को शारीरिक रूप से फिट रहने  के लिए  व्यायाम(exercise) करना अत्यंत जरुरी है। अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं हम  घर और ऑफिस का इतना काम करते हैं तो हमें व्यायाम (exercise) की क्या आवश्यकता है। जबकि यह महिलाओ  के लिए अति आवश्यक है। इससे हमारे शरीर मे लचीलापन (flexibility) बना रहता है।  


यदि महिलाये हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार भी व्यायाम (exercise) करे तो वे ह्रदय विकार, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकती है। व्यायाम(exercise) करते रहने से हमारे शरीर मे रक्तसंचार की मात्रा सामान्य बनी रहती है।


फिट रखने के लिए शरीर को बनाए स्फूर्तिदायक 

महिलाओ को खुद को फिट रखने के लिए आवश्यक है की उनका शरीर स्फूर्तिदायक हो। यह उनके शारीरिक फिटनेस (physical fitness) के लिए जरूरी है। इसके लिए  महिलाओ को ज्यादा से ज्यादा चलना शुरू करना होगा।

उन्हे लिफ्ट को छोड़कर सीढ़ियों  का रास्ता पकड़ना होगा। स्फूर्तिदायक शरीर के लिए महिलाएं जुंबा और डांस भी कर सकती है इससे हमारे शरीर मे एक नयी स्फूर्ति बनी रहेगी। 

यदि हम ऑफिस में हैं तो बैठे-बैठे ही हाथों को ऊपर ले जाकर स्ट्रेच कर सकती हैं। अगर कंप्यूटर पर काम  करती हैं तो बीच-बीच में खड़े होकर पूरी बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं इससे हमारे शरीर की माँसपेशीयो  को एक नयी ऊर्जा(energy) मिलेगी।


भोजन मे शामिल करें संतुलित आहार

ज्यादातर महिलाएं काम काज के चक्कर में अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं देती है। अगर आपको पूरे  घर का ध्यान रखना है  तो पहले खुद का ध्यान रखना होगा  इसलिए महिलाओं को अपने खाने मे संतुलित आहार को शामिल करना होगा। 

सुबह नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें। ये कंप्लीट फूड होगा आपके नाश्ते के लिए। दही, दूध या फ्रूट जूस के साथ इनको खाएं स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये सबसे बेहतर हैं।

महिलाओं को खुद को फिट रखने के लिए अपने खाने मे अच्छी मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए इससे वह किडनी स्टोन और हड्डियों से सम्बन्धित शारीरिक  बीमारियो  से बच सकती है। 

अगर किसी महिला की उम्र 35 से कम है, तो आपको हर दिन 1000 mg तक की कैल्शियम लेनी चाहिए जिसके लिए आप रोज पौष्टिक पदार्थ वाले आहार और कैल्शियम ले जैसे की दूध और बादाम। हमें अपने खाने मे हरी सब्जियों और सलाद को भी शामिल करना चाहिए जिससे हमारे शरीर मे आयरन की पर्याप्त मात्रा बनी रहे।

फिट रहने के लिए जंक फ़ूड से बनाए दूरी 

यदि हमें अपने को शारीरिक रूप से फिट रखना है तो हमें अपने खाने से जंक फ़ूड को अलविदा कहना होगा। कुकीज, चॉकलेट, बर्गर, पिज़्ज़ा, राइस या स्नैक्स जो मैदे से बने हो उनका सेवन नहीं करना चाहिए ये आपकी सेहत के दुश्मन हैं। फ्राइड की जगह बेक्ड प्रोडक्ट यूज़ करें। फ्रोजन की जगह फ्रेश चीजें का उपयोग करना चाहिए।


फिट रहने के लिए रात का डिनर लाइट ले 

हमेशा आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि रात को डिनर हमेशा हल्का होना चाहिए तथा यह डिनर हम आठ बजे तक जरूर कर लें। डिनर में जितना संभव हो कम से कम खाएं। और हमेशा डिनर में रोटी ही खाये, चावल नही क्योकि ज्यादा चावल खाने से भी मोटापा बढ़ता है।

फिट रहने के लिए करे मौसमी फलों का सेवन  

मौसमी फलों का अधिक से अधिक सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। मौसमी फल जैसे - अमरूद, सेब  तरबूज , शरीफा , बेर  इत्यादि इन फलों को अपने ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें। इनके जूस का सेवन भी आप कर सकते हैं।


फिट रहने के लिए भरपूर पानी पिए 

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का दिनभर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी अवश्य पिएं। क्योंकि कम पानी पीने से हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत छोड़े। इससे आपका खाना ठीक से हजम नहीं होता है। खाना खाने और पानी पीने में कम से कम 30 से 50 मिनट का अंतर होना चाहिए।

फिट रहने के लिए तनाव से रहे दूर 

खुद को शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए जरूरी है की हम पहले मानसिक रूप से स्वस्थ रहे इसके लिए जरूरी है की हम  खुद को तनाव रहित रखें। महिलाओ को बहुत से घर और बाहर के काम होते है और उन सभी कामो को वह एक ही साथ करना चाहती है। इससे महिलाओ को तनाव हो जाता है। 

तनाव लेने से महिलाओ को बहुत से स्वास्थ संबंधी परेशानी होती है जैसे की ब्लड शुगर, ह्रदय रोग,थाईराइड जैसी बीमारिया होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिये महिलाओ को ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए की किसी भी तरह का तनाव लेने से दूर रहे।तनाव रहित रहने के लिए हम योग और ध्यान भी कर सकते हैं। इससे हमें मानसिक शांति मिलती है जिसके कारण हम खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं।


फिट रहने के लिए पर्याप्त मात्रा मे नींद ले 

अगर आप अच्छा स्वास्थ और खुद को शारीरिक रूप से फिट रखना चाहती है तो इसके लिए महिलाओं को पर्याप्त नींद लेना बहुत  जरुरी है। यदि नींद अच्छी हुई तो काम में आपका मन लगा रहेगा। 

लेकिन अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेती है तो आपको थकावट महसूस हो सकती है जिसका सीधा असर आपके काम आपके शरीर पर हो सकता है, इसलिए पर्याप्त नींद ले। साथ ही अच्छी नींद हुई तो आप ह्रदय संबंधी तथा मानसिक बीमारियों का शिकार होने से भी बच सकती है।

फिट रहने के लिए मालिश अथवा मसाज करे   

सप्ताह में एक बार अपने बालों और अपने पूरे शरीर की मालिश जरूर करें। मालिश के लिए सरसों, जैतून और नारियल आदि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मालिश आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही आपके शरीर को ताकत भी प्रदान करता है। मालिश तथा मसाज से हमारे शरीर की सभी थकान भी दूर हो जाती है यह हर तरह से हमारे शरीर के लिए  फायदेमंद है।

 

Post a Comment

Previous Post Next Post